ट्यूनीशिया में हंगामा, प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल किया बर्खास्त

ट्यूनिश: अरब देश ट्यूनीशिया में विपक्ष के प्रमुख वामपंथी नेता शोकरी बिलेड की हत्या के बाद हुए हंगामें के बीच प्रधानमंत्री हमादी जेबाली ने मंत्रिमंडल बर्खास्त करने की घोषणा कर दी है। जेबाली ने देर शाम टेलीविजन पर यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह नई सरकार का गठन करना चाहते हैं जिसमें उन नागरिकों को शामिल किया जाएगा जिनकी कोई राजनीतिक पहचान नहीं है।

जेबाली ने कहा कि नए मंत्रिमंडल में शामिल लोग किसी राजनीतिक पार्टी से संबद्ध नहीं होंगे और उनका काम जल्द से जल्द निष्पक्ष चुनाव आयोजित करने तक सीमित होगा। उन्होंने कहा कि नए मंत्री चुनाव होने तक बने रहेंगे। जेबाली ने साथ ही बिलेड की हत्या की घोर निंदा करते हुए कहा, ‘बिलेड की हत्या कर दी गई लेकिन हत्यारों का मुख्य निशाना ट्यूनीशियाई क्रांति है। बिलेड हिंसा के विरोध में खडा था। यह एक राजनीतिक हत्या है।’

गौरतलब है कि कल सुबह अज्ञात हमलावर ने बिलेड को चार गोलियां मारी थी जिनमें से दो गोली सिर पर और एक गर्दन और पेट में लगी थी। गोली लगने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने दम तोड दिया। बिलेड की पत्नी बस्मा बिलेड ने कहा कि उनके पति देश के लिए मरे हैं और उन्होंने लोकतंत्र के लिए जान दी है। उन्होंने सत्तारूढ़ इस्लामी पार्टी एन्नहदा कोइस हत्या का जिम्मेदार ठहराया है।

Related posts